अखाड़ा परिषदउत्तराखंडहरिद्वार

Haridwar News रामानंद इंस्टीट्यूट ने मनाया स्वच्छता पखवाड़ा

 

हरिद्वार गांधी जयंती के उपलक्ष में रामानंद इंस्टीट्यूट ऑफ़ फार्मेसी एंड मैनेजमेंट ने स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया। स्वच्छता पखवाड़े में रामानंद इंस्टीट्यूट के सभी अध्यापको एवं छात्रों ने योगदान किया। रामानंद इंस्टीट्यूट ने अपने आस पास के क्षेत्र तथा पास ही स्थित कौशिक एन्क्लेव कॉलोनी में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत सफाई अभियान चलाया।

जैसे ही रामानंद इंस्टीट्यूट के अध्यापक एवं छात्र स्वच्छता अभियान के लिए कौशिक एन्क्लेव कॉलोनी पहुंचे वहाँ के निवासी एवं गुरुकुल कांगड़ी विश्वविधालय के फार्मेसी विभाग में कार्यरत डॉ अश्वनी झाँगड़ा, ने सभी का स्वागत किया, एवं सभी के साथ स्वच्छता अभियान में अपना भी सहयोग दिया

इस अवसर पर संस्थान के अध्यक्ष श्रीमहंत रविंद्र पुरी जी ने बताया कि अगर आपकेआसपास सफाई है तो इससे रोगों के खतरे कम होते हैं और आप स्वस्थ रहते हैं एवं साफ-सुथरे वातावरण में रहने से मानसिक शांति और सकारात्मकता का माहौल बनता है।

संस्थान के निदेशक वैभव शर्मा ने बताया कि स्वच्छता हमारे स्वस्थ जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है और बिना स्वच्छता के जीवन शायद मुमकिन ही नहीं है क्योंकि गंदगी कीटाणुओं का घर होता है और जो विभिन्न प्रकार कि बिमारियों को जन्म देता है। हमारी शारीरिक स्वच्छता के साथ-साथ आस पास के जगहों की सफाई भी आवश्यक है। उन्होंने बताया कि मंदिरों, मस्जिदों, गुरुद्वारों या किसी भी जगह, हमें अपने आसपास साफ-सफाई रखने के प्रयास करने चाहिए। स्वच्छता केवल ‘सफाई कर्मचारियों’ की जिम्मेदारी नहीं है, ये 140 करोड़ भारतीयों की जिम्मेदारी है, जिसे केवल देश के सभी और प्रत्येक नागरिक के एक दूसरे के सहयोग और प्रयासों से ही सफल बनाया जा सकता है।

इस अवसर पर डॉ० मयंक गुप्ता, मनुज उनियाल, सूरज राजपूत, कुसुम लता, सचिन विश्नोई, आर ऐ शर्मा, मौसमी गोयल, शिल्पा गिरी, प्रियंका, कीर्तिका, मंजीत, भाग्य लक्ष्मी, प्रियांशु, कविता पालीवाल, अंकित कर्नवाल, निशि, रबीता, आरती, शिखा, पूजा, डॉ० रोहित, कृति जैन, डॉ० ज्योति सिंह, हर्षिल शर्मा, वैशाली मिश्रा, गरिमा, निकिता, निहारिका, मीतांशी, मनीषा आदि शिक्षकों ने अपना सहयोग दिया।

सहयोग देने वाले छात्रों में रूमल सिंह, एकांश, रूपाली, सिद्धार्थ, करण, कीर्ति, अपर्णा, आफताब, वंश, साहिल, दीपांशी धीमान, निशि चौहान, खुशबू, विशाल त्यागी, सौरभ सिंह, वंशिका, अंशुल शर्मा, अंकित, वैष्णवी, अमन आदि रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button