उत्तराखंडहरिद्वार

Haridwar News विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस पर वरिष्ठ नागरिक महासभा हरिद्वार ने धूमधाम से मनाया दशम वार्षिक समारोह 

महासभा ने 85 वर्ष के ऊपर के बुजुर्गों को किया सम्मानित 

हरिद्वार, 1 अक्टूबर: विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस के अवसर पर गुरुकुल कांगड़ी सम विश्वविद्यालय के एमबीए हॉल में वरिष्ठ नागरिक महासभा हरिद्वार के दशम वार्षिक समारोह का भव्य आयोजन किया गया।

मुख्य अतिथि उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर दिनेश चंद शास्त्री, अति विशिष्ट अतिथि श्री मुनि जी महाराज, विशिष्ट अतिथि ज्ञानेश अग्रवाल,एसके गर्ग ,सतीश चंद्र शर्मा,सतीश चंद गुप्ता,कैलाश चंद्र शर्मा,जगदीश लाल पाहवा ने समारोह का दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का किया शुभारंभ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था के अध्यक्ष एस के गर्ग और संचालन महेश चंद्र काला ने किया

कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान सेवा भारती के बच्चों ने स्वागत गान गया

 

कार्यक्रम में इनको सम्मानित किया

मेजर रमेश चंद्र, कर्नल चक्रधर बलूनी, विजेंद्र पालीवाल, इंजीनियर आर के गुप्ता, इंजीनियर चंद्रकांत देव कुलश्रेष्ठ, चौधरी चरण सिंह, इंजीनियर महेंद्र अग्रवाल आदि को सम्मानित किया

विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर दिनेश चंद्र शास्त्री ने वरिष्ठ नागरिकों के योगदान को समाज का महत्वपूर्ण आधार बताया।

समारोह में बोलते हुए डॉक्टर शास्त्री ने कहा, “वरिष्ठ नागरिक हमारे समाज की नींव हैं, जिनके अनुभव और ज्ञान से हम सबको दिशा मिलती है। उनकी मेहनत और त्याग से आज हम इस आधुनिक समाज का हिस्सा हैं। आज का यह दिन उनके सम्मान और उनके प्रति हमारी कृतज्ञता व्यक्त करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है।”

डॉक्टर शास्त्री ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा कि युवाओं को उनके अनुभवों से सीख लेकर समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रेरित होना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि वरिष्ठ नागरिकों का मार्गदर्शन जीवन के हर क्षेत्र में आवश्यक है, चाहे वह सामाजिक, आर्थिक, या सांस्कृतिक क्षेत्र हो।

श्री श्री मुनि जी महाराज ने कहा, “वरिष्ठ नागरिक हमारे समाज की धरोहर हैं। उनके जीवन का अनुभव और संघर्ष हमें सिखाता है कि जीवन में कठिनाइयों का सामना कैसे किया जाए। आज का यह दिन हमें उनके प्रति आभार व्यक्त करने का अवसर प्रदान करता है। उनके सम्मान में समाज को हमेशा तत्पर रहना चाहिए।”

समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारे श्री ज्ञानेश अग्रवाल ने भी अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा, “वरिष्ठ नागरिक समाज के पथप्रदर्शक होते हैं। उनका अनुभव और ज्ञान किसी भी समाज की उन्नति का आधार बनता है। हमें उनके योगदान को समझते हुए उनका सदैव आदर और सम्मान करना चाहिए।”

महासभा के संरक्षक कैलाश चंद्र शर्मा द्वारा हरिद्वार जनपद में वृद्ध आश्रम की स्थापना हेतु शासन से किए गए प्रयासों के विषय में अवगत कराया।।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे संस्था के अध्यक्ष श्री एस. के. गर्ग ने समारोह को संबोधित किया और वरिष्ठ नागरिकों के योगदान की सराहना की।

अपने संबोधन में श्री गर्ग ने कहा, “वरिष्ठ नागरिक समाज का अभिन्न अंग हैं, जिनके अनुभव और मार्गदर्शन से समाज को नई दिशा मिलती है। उनका जीवन हमें यह सिखाता है कि कठिन समय में भी धैर्य और संयम कैसे बनाए रखें। हमें अपने वरिष्ठ नागरिकों का सदैव सम्मान करना चाहिए, क्योंकि उनके बिना समाज का विकास अधूरा है।

संयोजक सतीश चंद गुप्ता कहा कि महासभा हमेशा से वरिष्ठ नागरिकों के अधिकारों और उनके सम्मान की रक्षा के लिए काम करती आई है और भविष्य में भी यह प्रयास जारी रहेगा। एससी गुप्ता ने सरकार और समाज से आग्रह किया कि वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य, सुरक्षा और कल्याण के लिए और अधिक कदम उठाए जाएं।महासभा की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

कार्यक्रम में मधुबाला गर्ग,सुधा गुप्ता,डॉक्टर संतोष चौहान,संरक्षक एवं संस्थापक अध्यक्ष जगदीश लाल पाहवा, संरक्षक,कैलाश चंद्र शर्मा, संयोजक एस सी गुप्ता, सहसंयोजक धर्मानंद कंडवाल,रवि भूषण जोशी मधुबाला गर्ग,सुधा गुप्ता,डॉक्टर संतोष चौहान,

महेश चंद काला,राम प्रसाद ज़ख्मोला सतीश चंद्र गुप्ता, रामचंद्र पांडेय, विजय कुमार गुप्ता, सतीश चंद्र शर्मा,महेंद्र कुमार अग्रवाल, सतीश चंद्र गुप्ता, पंडित गोपाल कृष्ण बडोला, बी एस शर्मा, चौधरी चरण सिंह,बाबूलाल सुमन ,डॉक्टर अजय पाठक,आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button